Saturday, September 7, 2013

अब से हर माह देखिए अपना पीएफ योगदान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) एक ऑनलाइन सुविधा शुरू करने जा रहा है जहां खाताधारक यह जान सकेंगे कि उनके खाते में उनका योगदान जमा कराया जा रहा है या नहीं। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री शीशराम ओला शुक्रवार को इस सुविधा का उद्घाटन करेंगे।
ईपीएफओ के सेंट्रल पी.एफ.कमिश्नर के.के. जालान के मुताबिक, हम एक ऑनलाइन सुविधा लांच करने जा रहे हैं जहां सदस्य अपना अपडेटेड खाता देख सकेंगे। मौजूदा समय में पीएफ खाताधारकों को अपने खाते का स्टेटमेंट साल में एक बार मिलता है।
ईपीएफओ को सालाना स्टेटमेंट सितंबर तक भेजना होता है। 2012-१३ की पीएफ स्लिप 30 सितंबर, 2013 तक मुहैया कराए जाने की उम्मीद है। कभी-कभी कर्मचारियों को पीएफ स्लिप मिलने में समय लगता है क्योंकि ईपीएफओ पीएफ स्लिप नियोक्ताओं को वितरित करने के लिए देता है।
नई ऑनलाइन सुविधा से ईपीएफओ के सदस्य अपना अपडेटेट खाता देख कर अपने रिकॉर्ड का प्रिंटआउट भी ले सकेंगे। जालान के मुताबिक सदस्य ब्याज सहित खाते में कुल राशि 31 मार्च तक की देख सकेंगे। अप्रैल से वे अपने खाते में अपना और नियोक्ता द्वारा डाले जाने वाले हर माह का योगदान देख सकेंगे।
इसमें पीएफ रकम पर दिए जाने वाला ब्याज शामिल नहीं होगा क्योंकि अभी केंद्र सरकार ने ब्याज घोषित नहीं किया है। जालान ने बताया कि अब हम पीएफ स्लिप मांग पर जारी करेंगे। नई सुविधा से निष्क्रिय खातों सहित ईपीएफओ के लगभग 5 करोड़ सदस्यों को फायदा होगा।

No comments:

Post a Comment