Friday, April 25, 2014

53% वोटिंग से ही मुंबई में टूटा 25 साल का रिकॉर्ड, जानें ज्‍यादा मतदान किनके लिए है खतरे की घंटी


नई दिल्ली. आम चुनाव के छठे चरण के तहत भले ही सलमान सहित कई फिल्‍मी सितारों ने मतदान नहीं किया (जानें, उन हस्तियों के बारे में जिन्‍होंने नहीं दिया वोट), लेकिन मुंबई सहित कई जगहों पर रिकॉर्ड वोटिंग हुई। पुडुचेरी में जहां सबसे अधिक 83 प्रतिशत वोट पड़े वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर में सबसे कम 28 प्रतिशत वोटिंग हुई। मुंबई ने वोटिंग के मामले में पिछले 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। हालांकि, यहां वोटिंग प्रतिशत 53 के आसपास ही रहा (देखें वोट देकर निकले सितारों की तस्‍वीरें)। 2009 के लोकसभा चुनाव में मुंबई में 43.5 फीसदी वोटिंग हुई थी।
 
 
छठे चरण की वोटिंग बिहार और मध्य प्रदेश के नाम रही। बिहार की सात सीटों पर 60 फीसदी वोटिंग हुई जो राज्य औसत से 15.84 प्रतिशत अधिक है। दूसरे नंबर पर मध्य प्रदेश रहा। यहां की 10 सीटों पर 66 फीसदी मत पड़े जो कि राज्य औसत से 14.84 फीसदी अधिक है। अगर जम्‍मू-कश्‍मीर को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी 11 राज्यों में 2009 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले अधिक वोट पड़े हैं।
 
 
छठे चरण का चुनाव पूरा होते ही औसतन वोटिंग 67 फीसदी तक पहुंच गई है। बढ़ते मतदान प्रतिशत को जानकार जहांलोकतंत्र की मजबूती का प्रमाण बताते हैं वहीं यह भी कहते हैं कि यह मौजूदा सांसदों के लिए खतरे की घंटे समान होगा।क्‍या हैं मतदान प्रतिशत बढ़ने के मायने और इसका क्‍या असर होगा मौजूदा सांसदों के भविष्‍य पर, जानते हैं

No comments:

Post a Comment