Friday, April 25, 2014

मोदी के हैं खास और चला रहे हैं गुजरात सरकार, जानिए कौन हैं वे IAS अधिकारी

नई दिल्‍ली. केंद्र की सत्‍ता पाने के लिए संघर्ष कर रहे बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के उम्‍मीदवार नरेंद्र मोदी ने अपनीगुजरात सरकार को चलाने के लिए एक कोर टीम बना रखी है। इस टीम में उनके चार भरोसेमंद आईएएस अधिकारी और चुनिंदा मंत्री शामिल हैं। ये आईएएस अधिकारी हैं- कुनियिल कैलाशनाथन, जीसी मुर्मू, एके शर्मा और विजय नेहरा हैं। माना जा रहा है कि अगर मोदी प्रधानमंत्री बने तो इनमें से कुछ आईएएस अधिकारियों को केंद्र का कामकाज देखने के लिए बुलाया जा सकता है।
 
 
सूत्रों का कहना है कि इन सारे लोगों में मोदी के  प्रिसिंपल चीफ सेक्रेटरी कुनियिल कैलाशनाथन गुजरात के मुख्‍यमंत्री के सबसे भरोसेमंद बताए जाते हैं। कैलाशनाथन 1979 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और उन्‍हें केके के नाम से जाना जाता है।मोदी के राजनीतिक बदलाव के पीछे उन्हें मुख्य ताकत माना जाता है। उनके जरिए ही मोदी ब्यूरोक्रेसी को कंट्रोल करते हैं।
 
मोदी के लिए केके कितने अहम हैं, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले साल 31 मई को वह रिटायर हो गए थे, लेकिन उन्हें तुरंत दो साल के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर राज्‍य सरकार में मुख्‍यमंत्री के चीफ प्रिंसिपल सेक्रेटरी के तौर पर नियुक्‍त कर दिया गया। राज्य में हुए पिछले दो विधानसभा चुनावों में रणनीति बनाने में केके ने अहम भूमिका अदा की है।

No comments:

Post a Comment