Friday, April 25, 2014

केसर पिस्ता कुल्फ़ी - Kesar Pista Kulfi

गर्मियों का मौसम आ रहा है और ऎसे में कुल्फ़ी किसे पसंद नहीं आती. खास कर घर भी ही बनी केसर पिस्ता कुल्फ़ी का तो मज़ा ही अलग है. दोपहर में खाने के बाद या रात के खाने के बाद केसर बादाम कुल्फ़ी मिल जाए तो सब खुश हो जाएंगे.
कुल्फ़ी को आप किसी कटोरी, गिलास, कुल्हड नुमा मटकों में या कुल्फ़ी के मोल्ड में भी जमा सकते हैं. इसे एअर टाइट कंटेनर में जमाने की ज़रूरत नहीं होती और ये आइसक्रीम की बजाए थोडी़ रवेदार और सख्त होती है.
पुराने और पारंपरिक तरीके से कुल्फ़ी जमाने के लिए दूध को उबाल उबाल कर आधा होने तक गाढा़ कर लिया जाता है. लेकिन आजकल कुल्फ़ी को कंडेन्सड मिल्क और मिल्क पाउडर से भी बनाया जाता है. लेकिन इसमें काढ़ कर बनाई हुई कुल्फ़ी की तरह दूध के रेशे नहीं होते.
आप इस कुल्फ़ी में पिस्ता की जगह बादाम डाल कर बादाम पिस्ता कुल्फ़ी और सिर्फ़ केसर डाल कर केसर मलाई कुल्फ़ी बना सकते हैं. आपकी कुल्फ़ी का रंग बाज़ार की कुल्फ़ी तरह गहरा नहीं होगा लेकिन केसर का हल्का रंग इसे हल्का पीला बना देगा.

ज़रूरी सामग्री:

  • फुल क्रीम दूध - 1 लीटर
  • ब्रेड स्लाइस - 4
  • पिस्ते - 1 टेबल स्पून (पतले पतले काट लें)
  • चीनी - 100 ग्राम (आधा कप)
  • छोटी इलाइची - 4-5 (छील कर पाउडर बना लें)

बनाने की विधि:

एक मोटे तले का बर्तन लें. इसमें दूध डाल कर उबाल लें. उबाल आने पर दूध में से 1 कप निकाल कर अलग
रख लें और बाकी के दूध को गैस पर ही रहने दें. जब तक दूध कढ़ कर गाढा़ ना हो जाए और आधा ना रह जाए तब तक इसे काढ़ते रहें. दूध को बीच-बीच में चलाते रहें ताकि ये बर्तन में नीचे ना लग जाए. तैयार होने पर इसे गैस बंद करके ठंडा कर लें.
अब बचाए हुए एक कप दूध में केसर मिला लें. ब्रेड के स्लाइस से ब्राउन किनारों को काट कर हटा दें.
ब्रेड के टुकडे़ करके गाढे़ किए हुए दूध में मिला लें. चीनी डालें और इसके घुलने तक मिला लें. अब केसर वाला दूध, पिस्ता और इलायची पाउडर डाल कर अच्छे से मिला लें.
तैयार मिश्रण को अपनी पसंद के किसी भी बर्रन  या कुल्फ़ी मोल्ड में डालें और इसे जमने के लिए रख दें. लगभग 4-8 घंटे में कुल्फ़ी जम कर तैयार हो जाएगी.
जब कुल्फ़ी जम जाए तो इसे काट कर उपर से 1-2 टुकडे़ पिस्ता के डाल कर सजाएं और कुल्फ़ी का मज़ा लें.






कंडेन्स्ड मिल्क से बनाएं कुल्फ़ी:

इस तरीके से कुल्फ़ी के लिए दूध को गाढा करने की ज़रूरत नहीं है. 500 ग्राम दूध लें और इसे गरम करें. 1 कप दूध में ब्रेड को डाल कर भिगो लें. 200 ग्राम कंडेन्सड मिल्क और भीगी हुई ब्रेड को बाकी बचे दूध में मिला लें. इसमें चीनी ना डालें और मिश्रण को ठंडा करके सारी चीज़ें इसी तरह डाल कर कुल्फ़ी को जमा लें.

ध्यान दें:

आप बच्चों के लिए कुल्फ़ी छोटे गिलास में जमा सकती हैं. और चाहें तो उसमें पकड़ने के लिए एक स्टिक या चम्मच भी डाल सकती हैं.







No comments:

Post a Comment